HomeAutoCar Care Tips: If you are thinking of off-roading with your SUV,...

Car Care Tips: If you are thinking of off-roading with your SUV, then keep what things in mind, know everything

Car Care Tips

Car Care Tips: यदि आपके पास एसयूवी सेगमेंट वाहन है। और इसके साथ आप ऑफ-रोडिंग करने की सोच रहे हैं। तो क्या बातों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है? हमें बताइए।

एसयूवी सेगमेंट के वाहनों को ऑफ-रोडिंग सहित कहीं भी जाने की स्वतंत्रता के कारण बहुत पसंद किया जाता है। इस खबर में, हम आपको बता रहे हैं कि यदि आप भी अपनी एसयूवी के साथ ऑफ-रोडिंग करने की योजना बना रहे हैं, तो किन चीजों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बात को ध्यान में रखें
जब भी आप अपनी एसयूवी के साथ ऑफ-रोडिंग करने का फैसला करते हैं, तो कुछ बातों को ध्यान में रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। इनमें से पहला यह है कि यदि आप ऑफ-रोडिंग करना चाहते हैं, तो इसके लिए कंपनियां एसयूवी में चार पहिया ड्राइव का विकल्प प्रदान करती हैं। लेकिन यह सुविधा अधिकांश एसयूवी में उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में, उन एसयूवी को केवल दो पहिया ड्राइव कहा जाता है। इन के साथ ऑफ-रोडिंग भी आपको परेशानी में डाल सकती है। लेकिन यहां तक कि अगर आप ऐसा करते हैं, तो भी कार के साथ अपना ख्याल रखें।

पहाड़ पर एसयूवी कैसे चलाएं
ऑफ-रोडिंग का आनंद लेने के लिए, कुछ लोग पहाड़ों में सड़क से अपनी कार चलाने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना आपके साथ -साथ वाहन के लिए भी खतरनाक है। लेकिन अगर कोई विकल्प नहीं है तो आपको अधिक सावधानी के साथ ऐसी सड़कों पर कार चलानी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि वाहन की जमीन की निकासी पहाड़ी इलाके पर कम है, तो एसयूवी के महत्वपूर्ण हिस्सों को चैम्बर, इंजन आदि के महत्वपूर्ण हिस्सों को नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

कीचड़ में कार कैसे चलाएं
बारिश के मौसम के दौरान, कीचड़ अक्सर सड़कों पर जमा होती है। जिसमें एक कार चलाने की कोशिश में बहुत परेशानी हो सकती है। सेडान और हैचबैक सहित अन्य खंडों के वाहनों को ऐसी सड़कों से दूर रहना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास एक एसयूवी है तो आपको कुछ बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए।

यदि किसी कारण से आपकी कार कीचड़ में फंस जाती है, तो इससे बाहर निकलने के लिए, आपको कार को इस तरह से चलाने की कोशिश करनी चाहिए कि पहियों के बीच कम फिसलना हो। इसके अलावा, किसी को कीचड़ में ब्रेक लगाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे सड़क पर फंसने का खतरा बढ़ जाता है। इसके बजाय, कार की गति को कम रखना बेहतर है।

रेत में सावधान रहें
जब भी आप एक ऑफ-रोड यात्रा पर जाते हैं, कभी-कभी आप सड़कों पर रेत पाते हैं। इन रेतीले रास्तों पर चलना खतरे से मुक्त नहीं है। यदि आपकी कार में चार पहिया ड्राइव विकल्प हैं तो इन्हें आसानी से पार किया जा सकता है। लेकिन अगर आप दो-पहिया ड्राइव एसयूवी में यात्रा करते हैं, तो आपको कार चलाते समय इंजन आरपीएम को उच्च रखना होगा। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो वाहन रेत में फंस सकता है। पहिया स्लिपेज को कम करने के लिए आरपीएम को बढ़ाते हुए कार को धीरे -धीरे स्थानांतरित करना सबसे अच्छा है।

Most Popular