HomeAutoBike Care Tips: Which feature of two wheelers makes traveling safe, know...

Bike Care Tips: Which feature of two wheelers makes traveling safe, know how accidents are reduced

Bike Care Tips

Bike Care Tips: दो व्हीलर को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, कुछ सुविधाएँ कंपनियों द्वारा पेश की जाती हैं। इनमें से कौन सी विशेषताएं दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करती हैं? हमें बताइए।

देश में हर साल बड़ी संख्या में दो पहिया वाहन बेचे जाते हैं। इनमें, अधिकतम बिक्री मोटरसाइकिल खंड में है। निर्माता बाइक में सुरक्षा के लिए विशेष सुविधाएँ प्रदान करते हैं। हम आपको इस समाचार में उस सुविधा के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

कौन सा फीचर
आमतौर पर कारों में पाई जाने वाली सुरक्षा सुविधाएँ अब कई कंपनियों द्वारा उनके दो-पहिया वाहनों में पेश की जा रही हैं। जिसके कारण अब दो पहिया वाहनों को ड्राइव करना काफी सुरक्षित हो रहा है। कारों की तरह, एबीएस जैसी सुविधाओं को अब बाइक में भी पेश किया जाता है। जिसके कारण दुर्घटनाओं का खतरा भी काफी कम हो गया है।

यह कैसे काम करता है
एबीएस का अर्थ है एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम। बाइक में, इसे एकल और दोहरे चैनल के विकल्प के साथ उपलब्ध कराया गया है। कई बार एक यात्रा के दौरान एक स्थिति उत्पन्न होती है जब आप ब्रेक लगाने के बाद बाइक पर नियंत्रण खो देते हैं। जिसके कारण बाइक फिसल जाती है और एक दुर्घटना होती है। इस सुविधा के कारण, ब्रेकिंग करते समय बाइक नियंत्रण में रहती है और दुर्घटना का जोखिम कम हो जाता है।

विशेषता क्या है
एबीएस की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि किसी भी बाइक में यह सुविधा है। और अगर ब्रेक को बाइक पर अचानक लगाया जाता है, तो यह बाइक को फिसलने की अनुमति नहीं देता है। इसके साथ, ड्राइवर का बाइक पर पूरा नियंत्रण है। जब ब्रेक लगाया जाता है, तो पहिए लॉक नहीं होते हैं और यह बिना फिसलने और रुकने के दिशा में बदल जाता है।

ABS कैसे बनाया जाता है?
एबीएस कई प्रकार के भागों को मिलाकर बनाया जाता है, जो एक सिस्टम की तरह काम करते हैं। एबीएस में स्पीड सेंसर, वाल्व, हाइड्रोलिक कंट्रोल यूनिट और इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट जैसे भागों के होते हैं।

Most Popular