HomeAutoMahindra XUV400: Mahindra launches its first electric SUV, know how it compares...

Mahindra XUV400: Mahindra launches its first electric SUV, know how it compares to the best selling Tata Nexon EV

Mahindra XUV400

Mahindra XUV400: महिंद्रा और महिंद्रा ने आखिरकार सोमवार को भारतीय बाजार में अपने बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV400 को लॉन्च किया। इसके साथ ही, इस इलेक्ट्रिक कार की कीमतों की भी घोषणा की गई। दिलचस्प बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी की कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 पर आधारित है। महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी भारतीय बाजार में टाटा नेक्सन ईवी जैसी कारों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। जो वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। आइए जानते हैं कि दोनों एसयूवी में कौन से फीचर्स और ड्राइविंग रेंज उपलब्ध हैं।

महिंद्रा xuv400 मूल्य
महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी दो अलग -अलग वेरिएंट – ईसी और एल में उपलब्ध होगा। महिंद्रा XUV400 ईवी की कीमत 15.99 लाख रुपये और 18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। ऑटोमेकर ने घोषणा की है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी का परिचयात्मक मूल्य है जो पहले 5,000 बुकिंग के लिए मान्य है। इसका मतलब है कि यह स्पष्ट है कि कंपनी अपनी कीमतें बढ़ाने का इरादा रखती है। महिंद्रा ने यह भी दावा किया कि इसका उद्देश्य अपने लॉन्च के एक साल के भीतर XUV400 की 20,000 इकाइयां वितरित करना है।

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स: वेरिएंट और मूल्य
टाटा नेक्सन ईवी मैक्स तीन वेरिएंट में उपलब्ध है – xz+, xz+ लक्स और जेट संस्करण। नेक्सन ईवी मैक्स की शुरुआती पूर्व-शोरूम मूल्य 18.34 रुपये है, जो शीर्ष मॉडल के लिए 20.04 लाख रुपये (पूर्व-शोरूम) तक जाती है।

महिंद्रा XUV400 रंग विकल्प
इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी पांच अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध है, जो हैं-आर्कटिक ब्लू, एवरेस्ट व्हाइट, गैलेक्सी ग्रे, नेपोली ब्लैक और इन्फिनिटी ब्लू, जिसमें साटन कॉपर के दोहरे टोन विकल्प के साथ। महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी हुंडई कोना ईवी और एमजी जेडएस ईवी जैसे प्रतिद्वंद्वियों को भी ले जाएगा।

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स: रंग विकल्प
नेक्सन ईवी मैक्स के साथ, टाटा मोटर्स ने अपनी उच्च वोल्टेज अत्याधुनिक जिपट्रॉन तकनीक भी पेश की है। टाटा नेक्सन ईवी मैक्स तीन बाहरी पेंट विकल्पों के साथ आता है। जिसमें इंटेंसिटी-टेलियल (नेक्सॉन ईवी मैक्स के लिए अनन्य), डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट जैसे रंग शामिल हैं। दोहरे टोन बॉडी कलर पूरे मॉडल लाइनअप में मानक के रूप में उपलब्ध है।

शक्ति और गति
XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी में PSM इलेक्ट्रिक मोटर 147 hp अधिकतम बिजली और 310 एनएम पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। महिंद्रा XUV400 की शीर्ष गति 150 किमी प्रति घंटे है। इसमें तीन ड्राइविंग मोड हैं जो पावर डिलीवरी और स्टीयरिंग फील को बदलते हैं। XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी 8.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हो सकती है।

मोटर और गति
टाटा नेक्सन ईवी मैक्स में फ्लोरपैन के नीचे 40.5kWh बैटरी पैक है, जो मानक मॉडल की तुलना में 33 प्रतिशत लंबा है। एक लिथियम आयन बैटरी सामने धुरा पर लगाई गई इलेक्ट्रिक मोटर को शक्ति प्रदान करती है। यह सेटअप 143bhp और 250nm के आउटपुट का दावा करता है। इस तरह, यह 14bhp अधिक शक्तिशाली है और नेक्सन ईवी के मानक रेंज मॉडल की तुलना में 5nm अधिक टोक़ पैदा करता है। इसमें, टोक़ पैडल के धक्का पर उपलब्ध है। टाटा नेक्सन ईवी मैक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी केवल 9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हो सकती है।

बैटरी पैक और चार्जिंग
XUV400 इलेक्ट्रिक SUV की बैटरी क्षमता 39.4 kWh है और बैटरी पैक IP67 पानी और धूल-प्रूफ है। बैटरी के लिए एक चिलर और एक हीटर भी है और बैटरी केवल भारत में निर्मित की जाती है।

इसी समय, टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ दो चार्जिंग विकल्प प्रदान करता है – मानक 3.3kWh चार्जर और 7.2kWh एसी फास्ट चार्जर। घर या कार्यालय में एक फास्ट चार्जर स्थापित करके कार को आसानी से चार्ज किया जा सकता है। नेक्सन ईवी मैक्स के बैटरी पैक को किसी भी 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 56 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि इसे 3.3kWh चार्जर के माध्यम से 15-16 घंटे में और 7.2kWh एसी फास्ट चार्जर के माध्यम से 5-6 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है।

चालन सीमा
भारतीय ड्राइविंग चक्र (MIDC) के अनुसार, Mahindra XUV400 की ड्राइविंग रेंज 456 किमी है। महिंद्रा एक पेडल ड्राइविंग भी दे रहा है ताकि जब ड्राइवर एक्सेलेरेटर को छोड़ दे, तो वाहन ब्रेक लगाना शुरू कर देता है और स्वचालित रूप से इलेक्ट्रिक पावर उत्पन्न करता है।

इस बीच, टाटा नेक्सन ईवी मैक्स एक पूर्ण शुल्क (मानक परीक्षण शर्तों के तहत) पर 437 किमी की सीमा का वादा करता है। इसमें, मुंबई से पुणे, बेंगलुरु से मैसूर, चेन्नई से पांडिचेरी, दिल्ली से कुरुक्षेट्रा, रांची से धनबाद और गांधीनगर से वडोदरा तक वापसी यात्रा करने का दावा किया गया है। कार वास्तविक दुनिया की स्थितियों में लगभग 300 किमी की ड्राइविंग रेंज देगा।

महिंद्रा XUV400: इंटीरियर और फीचर्स
Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक SUV को 17.78 सेमी इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो Apple Carplay और Android Auto का समर्थन करता है। इसके अलावा, ब्लूज़ेंस प्लस ऐप भी प्रदान किया जाता है जो 60 से अधिक मोबाइल ऐप आधारित सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देता है। इसके साथ ही, इसमें ऑटो हेडलैम्प्स, स्मार्ट वॉच कनेक्टिविटी, विद्युत रूप से समायोज्य और फोल्डेबल ओआरवीएम, ओवर-द-एयर (ओटीए) अपडेट के साथ कनेक्टेड कार तकनीक और सिंगल-पेन सनरूफ, लेदरसेट सीटें, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर वाइपर और वॉशर हैं। , फ्रंट आर्मरेस्ट के साथ स्टोरेज जैसी विशेषताएं, रियर आर्मरेस्ट के साथ स्टोरेज भी उपलब्ध हैं।

टाटा नेक्सन ईवी: इंटीरियर और फीचर्स
नेक्सन ईवी मैक्स तीन ड्राइव मोड – सिटी, स्पोर्ट और इको के साथ आता है। इस मॉडल में एक सक्रिय मोड डिस्प्ले के साथ एक नया ड्राइव मोड चयनकर्ता है। इसके अतिरिक्त, नया टाटा नेक्सन ईवी मैक्स एक चयन योग्य पुनर्जनन ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है जो इसकी दक्षता को बढ़ाता है। इस कार में Zconnect 2.0 कनेक्टेड कार तकनीक को उन्नत किया गया है जो 48 कनेक्टेड कार सुविधाओं के साथ आता है। इसके साथ ही, टाटा नेक्सन ईवी मैक्स को हवादार सीटों, सभी नए मकरना बेज इंटीरियर, फ्रंट यात्रियों के लिए वेंटिलेशन के साथ चमड़े की सीटें, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, एक एयर प्यूरीफायर, क्रूज कंट्रोल, एक पार्क मोड जैसी विशेषताएं मिलती हैं। ।

संरक्षा विशेषताएं
सुरक्षा के संदर्भ में, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 6 एयरबैग, ऑल-राउंड डिस्क ब्रेक और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकोरेज में से कुछ सुरक्षा तकनीक के रूप में मिलेगा।

इसी समय, नेक्सन ईवी मैक्स अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को सचेत करने के लिए 4 स्तरों और ऑटो ब्रेक लैंप के साथ मल्टी-मोड रीजेन के साथ आता है। इसके अलावा, इस इलेक्ट्रिक कार को I-VBAC (इंटेलिजेंट-वैक्यूम-कम बूस्ट और एक्टिव कंट्रोल), हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 4-डिस्क ब्रेक के साथ ईएसपी जैसी सुविधाएँ मिलती हैं। एक बड़े बैटरी पैक को फिट करने के बावजूद, नेक्सन ईवी मैक्स को 350-लीटर बूट स्पेस मिलता है।

Most Popular