HomeIndia NewsChhath puja 2023: Chhath बच्चों के लंबे जीवन के लिए मनाया जाता...

Chhath puja 2023: Chhath बच्चों के लंबे जीवन के लिए मनाया जाता है, यहां पूजा विधि और पूर्ण पूजा सामग्री को जानें

Chhath puja 2023

Chhath puja 2023: Chhath puja हिंदू कैलेंडर मंथ कार्तिक में 4-दिवसीय उपवास है, जो शुक्ला चतुर्थी पर शुरू हो रही है और शुक्ला सपमी पर समाप्त हो रही है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण दिन शुक्ला पक्ष की शश्थी तीथी की रात है। अंग्रेजी कैलेंडर पर यह आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर के मध्य के महीनों के दौरान गिरता है।

Chhath puja महोत्सव ऊर्जा के देवता सूर्या देव की पूजा करने के लिए मनाया जाता है और ग्रह पृथ्वी पर जीवन को आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद देने का एक साधन है। हर साल भक्त परिवार के सदस्यों और दोस्तों की सफलता और भलाई के लिए उत्साह से सूर्या की पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में विश्वासों के अनुसार, पवित्र छथ पूजा का प्रदर्शन भी कुष्ठ रोग जैसी पुरानी बीमारियों को ठीक करता है। यह कार्तिक शुक्ला पक्ष की शश्थी तिथि पर कार्तिक के महीने में मनाया जाता है, जिसे “खड़ग छथ” कहा जाता है। इस बार छत पूजा 17 नवंबर से शुरू हो रही है और 20 नवंबर को समाप्त होगी।

Chhath puja सामग्री:
छथ पूजा को कुछ विशेष अवयवों की आवश्यकता होती है जो इस उत्सव को पूरा करते हैं। यहाँ हम छथ पूजा के लिए सामग्री की एक सूची पेश कर रहे हैं-

प्रसाद रखने के लिए दो बड़े बांस बास्केट।

सूर्य को पानी की पेशकश के लिए बांस या पीतल से बना बर्तन

दूध और गंगा पानी की पेशकश के लिए एक गिलास, बर्तन और प्लेट सेट।

नारियल पानी

पाँच-पत्ती वाले गन्ने के तने

चावल

बारह लैंप या लैंप

रोशनी, कुमकुम और धूप की छड़ें

वर्मिलियन

एक केले का पत्ता

केला, सेब, पानी का शाहबलूत, हल्दी, मूली और अदरक के पौधे, शकरकंद और सुथनी (यम प्रजाति)

पान

शहद और मिठाई

गुड़ (गुड़ का उपयोग चीनी के बजाय छथी माई को प्रसाद बनाने के लिए किया जाता है)

गेहूं और चावल का आटा

गंगा का पानी और दूध

थाकुआ

छथ पूजा विधि

दिन 1: नाहय खे (छथ पूजा शुरू)
पहले दिन, भक्त एक नदी या जल स्रोत में स्नान करते हैं, उषा अवधि के पहले सूर्योदय से पहले। स्नान करने के बाद, वे घर लौटते हैं और अपने लिए एक विशेष भोजन तैयार करते हैं, जिसमें चावल, दाल और कद्दू शामिल हैं। यह भोजन सूर्य देवता को पेश किया जाता है और पूरे दिन भक्तों को तेजी से पेश किया जाता है।

दिन 2: लोहांडा और खारना (पानी के बिना उपवास)
दूसरे दिन, भक्त एक पानी रहित उपवास का निरीक्षण करते हैं। शाम को, वे दकुआ के प्रसाद को तैयार करते हैं (गेहूं के आटे और गुड़ से बना एक मीठा)। सूर्यास्त से पहले, वे इस प्रसाद को खाकर अपना उपवास तोड़ते हैं।

दिन 3: संध्या अर्घ्य (शाम अर्घ्य से सन गॉड)
भक्त सूर्यास्त के समय अपनी शाम अर्घ्य का प्रदर्शन करते हैं। वे कमर-गहरे पानी में खड़े होते हैं और सूर्य देवता को फलों, थेकुआ, गन्ने और नारियल के अर्घ्य की पेशकश करते हैं। यह आमतौर पर नदी के किनारे, तालाब या अन्य जल स्रोतों के तट पर किया जाता है।

दिन 4: उषा अर्घ्य (सुबह अर्घ्य से सन गॉड)
छथ पूजा के अंतिम दिन, भक्त सुबह जल्दी उठते हैं और सूर्योदय के समय नदी तट पर जाते हैं। वे सूर्योदय के साथ अर्घ्य (पूजा) का प्रदर्शन करते हैं, फलों और थेकुआ के साथ उपवास को तोड़ते हैं और छथ पूजा का समापन करते हैं।

Most Popular