Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

Hit enter after type your search item

Weight Loss: आपके किचन में है मोटापा घटाने की दवा, 5 चीजें जो तेजी से घटाएंगी आपका वजन!

/
/
/
478 Views

Weight Loss: क्या आप अपना वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं? तो आपको यहां-वहां टिप्स खोजने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी रसोईघर में ही कुछ ऐसे तत्व आपको मिल जाएंगे जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे. प्रतिष्ठित आयुर्वेदाचार्य और जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. परताप चौहान ने कहा, “आहार और व्यायाम  (Diet And Exercise) वजन कम करने का स्वास्थ्यवर्धक और नेचुरल तरीका (Natural Ways) है, लेकिन किसी को यह नहीं पता है कि उनकी रसोईघर में ही कुछ ऐसी चीजें हैं जो उनका वजन कुछ किलोग्राम तक कम करने में मदद कर सकते हैं रोजाना डाइट में रसोईघर के उन कुछ तत्वों को शामिल करना आपके वजन कम (Weight Loss) करने में काफी प्रभावी हो सकता है. उन्होंने रसोईघर में आसानी से मिलने वाली 5 चीजें के बारे में बताया, जो आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) और पाचन (Digestion) को दुरुस्त करने में फायेदमंद हो सकते हैं. 

1. दालचीनी कर सकती है वजन कम

आयुर्वेद में दालचीनी का प्रयोग इसके कीटाणुनाशक, जलन कम करने, एंटी-बैक्टिरियल गुणों के कारण किया जाता है. जब बात वजन कम करने की आती है, तो मीठी सुगंध वाला यह तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. सुबह उठने के बाद सबसे पहले दालचीनी मिला पानी का सेवन करने से यह भूख कम करने में मदद करने के साथ बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

2. काली मिर्च भी है वजन घटाने में फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार, काली मिर्च वजन कम करने में काफी प्रभावी हो सकती है. यह शरीर के ब्लॉकेज को घटाता है, सर्कुलेशन को सुचारु करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ चर्बी को भी कम करता है.

3. अदरक से कम होगा वजन

आयुर्वेद का यह जादुई तत्व मेटाबॉलिज्म को 20 प्रतिशत तक बढ़ा देता है, यह पेट को स्वस्थ रखता है, चर्बी को घटाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. इसमें ज्वलन कम करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व हैं. इसके निरंतर सेवन से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि यह आपके पूरे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है.

4. नींबू है वजन घटाने में कमाल

खाने में इस्तेमाल से या सलाद पर डालकर नींबू के सेवन से वजन काफी जल्द कम होता है. नींबू में विटामिन सी और घुलने वाली फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे कई स्वास्थयवर्धक फायदे होते हैं. नींबू से हृदय संबंधी बीमारी, एनीमिया, किडनी में पथरी, पाचन और कैंसर में फायदा मिल सकता है.

5. शहद घटा सकता है आपका वजन

बिस्तर पर जाने के ठीक पहले शहद के सेवन से नींद के शुरुआती घंटों में कैलोरी कम होती है. शहद में शामिल फायदेमंद हार्मोन से भूख कम लगती है और तेजी से वजन कम हो सकता है. इसके इस्तेमाल से पेट की चर्बी आसानी से कम होती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This div height required for enabling the sticky sidebar