fbpx
Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

इस देश की महारानी के पास नहीं है खुद का पासपोर्ट, फिर भी घूम चुकी हैं 100 से ज्यादा देश

/
/
104 Views

इतना तो आप जानते ही होंगे कि बिना वीजा और पासपोर्ट के अपने देश के अलावा किसी अन्य देश की यात्रा करना गैरकानूनी होता है। यानी अगर आप बिना वीजा, पासपोर्ट के किसी देश में पकड़े जाते हैं, तो आपको सख्त से सख्त सजा मिलेगी। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां की महारानी के पास पासपोर्ट ही नहीं है, लेकिन फिर भी वो अब तक 100 से ज्यादा देशों की यात्रा कर चुकी हैं। 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 दुनिया की एकमात्र ऐसी महिला हैं, जो बिना वीजा और पासपोर्ट के 100 से ज्यादा देश घूम चुकी हैं। दरअसल, उनके पास पासपोर्ट है ही नहीं, जबकि ब्रिटिश राजघराने में महारानी को छोड़कर बाकी सभी सदस्यों के पास पासपोर्ट है, जिसका इस्तेमाल वो विदेश यात्रा के दौरान करते हैं। 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ब्रिटेन के बाकी नागरिकों को वही पासपोर्ट जारी करती हैं। लिहाजा उन्हें स्वयं पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है। हालांकि उनके पास गोपनीय दस्तावेज होते हैं। महारानी के दूत दुनियाभर में इन दस्तावेजों को पहुंचाने वाले प्रभारी होते हैं। ये दस्तावेज अपने आप में पासपोर्ट के समान होते हैं। 

कहते हैं कि महारानी के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद वह कार चलाती हैं। यहां तक कि उनके पास अपना निजी एटीएम मशीन भी है, जिससे शाही परिवार की कैश की जरूरतें पूरी होती हैं। यह एटीएम मशीन बकिंघम पैलेस के बेसमेंट में है। 

जानकारी के मुताबिक, पूरे ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ इकलौती ऐसी शख्सियत हैं, जिन्हें इनकम टैक्स (आय कर) देने की जरूरत नहीं है। हालांकि फिर भी साल 1992 से वह अपनी मर्जी से अपनी आमदनी पर सरकारी खजाने में टैक्स जमा करा रही हैं। 

महारानी एलिजाबेथ के ऊपर किसी भी तरह का मामला अदालत में नहीं चलाया जा सकता और न ही उनके खिलाफ किसी तरह का सबूत ब्रिटेन की किसी भी अदालत में पेश किया जा सकता है। उन्हें सूचना के अधिकार के तहत भी छूट मिली हुई है। 

महारानी एलिजाबेथ साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाती हैं। ऐसा करने वाली वह दुनिया की एकमात्र महारानी हैं। उनका आधिकारिक जन्मदिन ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा में अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। ब्रिटेन में हर साल जून के पहले, दूसरे या तीसरे शनिवार को महारानी का जन्मदिन मनाया जाता है और इसकी घोषणा सरकार की ओर से की जाती है। 

पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में जून के दूसरे सोमवार जबकि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्तूबर के पहले सप्ताह में महारानी एलिजाबेथ का जन्मदिन मनाया जाता है। इसके अलावा न्यूजीलैंड में महारानी का जन्मदिन जून के पहले सोमवार और कनाडा में मई के पहले सोमवार को मनाया जाता है। हालांकि महारानी का असली जन्मदिन 21 अप्रैल को होता है, जिसे वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ मनाती हैं। 

This div height required for enabling the sticky sidebar
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :