fbpx
Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

मोबाइल से लगातार 12 मिनट से ज्यादा बात पुरुषत्व के लिए खतरा, घट रही स्पर्म की गुणवत्ता

/
/
163 Views

तीन घंटे से ज्यादा समय तक मोबाइल अगर आपके शरीर के संपर्क में रहता है तो इसका रेडिएशन पुरुषत्व के लिए खतरा बन जाता है। वहीं लगातार 12 मिनट से ज्यादा मोबाइल से बात करने से भी स्पर्म की गुणवत्ता प्रभावित होती है।यह बात कानपुर में भारतीय विचारक समिति और डीजी कॉलेज की ओर से एचबीटीयू सभागार में आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस के दूसरे दिन रोहतक से आईं प्रो. विनीता शुक्ला ने बताई। इस कार्यक्रम में देश-विदेश से आए विशेषज्ञों ने पर्यावरण एवं समाज से जुड़े मुद्दों पर विचार रखे।रोहतक के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की जूलॉजी विभाग की प्रो. विनीता ने बताया कि प्रयोगशाला में पुरुष हार्मोंस और मोबाइल रेडिएशन को तीन घंटे तक एक दूसरे संपर्क में रखकर शोध किया गया।

फिर पता चला कि रेडिएशन से पुरुषों की स्पर्म की गुणवत्ता में कमी आती है। बताया कि रात में सोते समय फोन को कम से कम सात फीट दूर रखना चाहिए। फोन को नीचे से पकड़ना चाहिए जिससे रेडिएशन कम प्रभावी होता है।

आईएएमआर गाजियाबाद के डॉ. अभिमन्यु सिंह ने बताया कि पानी में आर्सेनिक, क्रोमियम, कैडमियम जैसे तत्व पाए जा रहे हैं जो कैंसर का कारक हैं। ये प्लास्टिक, पेंट एवं लेदर उद्योगों से निकलने वाले पानी में पाए जाते हैं। ऐसे में उद्योगों को ट्रीटमेंट प्लांट लगाना चाहिए।

This div height required for enabling the sticky sidebar
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :