fbpx
Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

इन पांच बातों का ख्याल नहीं रखने से आ सकती है रिश्ते में दरार, टूट सकती है आपकी शादी

/
/
154 Views

दोस्ती, प्यार और फिर शादी, युवाओं के बीच आपस में तालमेल न हो, तो इसके टूटने का डर बना रहता है। लव मैरिज हो या एरेंज मैरिज, एक-दूसरे का स्वभाव समझना बहुत ही जरूरी होता है। आपसी समझ होगी, तभी रिश्ता जिंदगी भर हंसी-खुशी चल पाएगा, नहीं तो टकराव होना निश्चित है। आज हम यहां चर्चा करेंगे ऐसी बातों की, जिनका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

कम्यूनिकेशन जरूरी


शादी तय होते ही लड़के और लड़की के बीच बातचीत होना बहुत जरूरी है। इससे धीरे-धीरे आप एक-दूसरे को ठीक से समझ पाएंगे। एक-दूसरे की पसंद-नापसंद जान पाएंगे। इसका फायदा होगा कि शादी के बाद सामंजस्य बिठाने में परेशानी नहीं होगी।

अहम का टकराव न हो


कहा जाता है कि रिश्तों में प्यार को जगह दें, अहम नहीं पालें। छोटी-छोटी बातों को ईगो का कारण नहीं बनाना चाहिए। किसी छोटी सी बात पर झगड़ा हो भी जाए, तो उसे लंबा न खींचें। जरूरी है कि कोई एक पार्टनर दूसरे का दिल खुश करने की पहल करे। यहां ये न सोचें कि झुकने से छोटा हो जाएंगे। फलदार पेड़ ही झुकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि बड़ी बातों को भी समझदारी से हल करें।

एक-दूसरे की निंदा न करें


शादी की है तो रिश्ता निभाना भी सीखें। एक-दूसरे के व्यवहार या आदतों में मीन-मेख न निकालें। खासकर किसी बाहरी के सामने अपने पार्टनर की निंदा या बुराई न करें। अच्छाई और बुराई सब में होती है, आप में भी तो होगी। यदि एक-दूसरे से शिकायत है भी तो मिलकर बात कर के दूर करें। 

शक करने से बचें


शादी से पहले आपके भी दोस्त रहे होंगे। शादी के बाद भी दोस्ती कायम रहती है तो यह सामान्य बात है। इसका ज्यादा लोड न लें। दोस्त बनाना कोई ग़लत बात नहीं। आजकल हर कंपनी या संस्थान में लड़के और लड़कियां सहकर्मी हो सकते हैं। आॅफिस में सहकर्मियों के साथ दोस्ताना व्यवहार को शक की नजर से न देखें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कोई गैर आपके दांपत्य जीवन में आग लगाने की तो नहीं सोच रहा।

शारीरिक जरूरतों को नजरअंदाज न करें


पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार जरूरी है, लेकिन इसके साथ ही शरीर की अपनी जरूरतें होती हैं। शारीरिक संबंध के लिए भी समय निकालें और पार्टनर की इच्छा के अनुसार समय दें। इन मुद्दों पर खुलकर बातें करें। इससे बचेंगे तो कहीं यह रिश्ते में दूरी की वजह न बन जाए।

This div height required for enabling the sticky sidebar
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :