HomeIndia NewsPM Kisan Yojana: दशहरा से पहले किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन...

PM Kisan Yojana: दशहरा से पहले किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएंगे 18वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana 18th installment: पीएम किसान योजना में पैसा पाने के लिए किसानों को एक जरूरी काम करना होता है, जिसे ईकेवाईसी कहते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बार eKYC करवाना जरूरी है.

PM Kisan का आठवां भाग: किसानों के लिए इस बार दशहरे (Dussehra) का त्योहार और भी खास होगा।दशहरे से पहले देश भर में करोड़ों किसानों को अधिक राहत मिलने वाली है। दशहरे पर देश के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तोहफा मिलेगा। इसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment) की घोषणा की गई है। इस अंश के साथ किसानों के खातों में सीधे दो हजार रुपये भेजे जाएंगे।

देश भर में करोड़ों किसान इस दिन का इंतजार कर रहे थे, जो जल्द ही खत्म होने वाला है। दशहरे पर मिलने वाला यह उपहार किसानों को खुश करेगा।

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 5 अक्टूबर को पीएम मोदी खुद महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक भव्य कार्यक्रम में इस किस्त का वितरण करेंगे. पीएम मोदी जैसे ही बटन दबाएंगे, देश के कोने-कोने में किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर हो जाएगी.  

महंगाई के दौर में किसानों को बड़ी राहत

किसानों को यह राशि खेती में काम करने में आर्थिक सहायता देगी और उनकी आय में वृद्धि होगी। किसानों को अब खाद, बीज और अन्य कृषि उपकरण खरीदने में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

PM कृषि योजना क्या है?

केंद्र सरकार इस योजना को किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए चला रही है।इस योजना के तहत किसानों को तीन समान किस्तों में हर साल 6000 रुपये मिलते हैं। किसान इसका लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं।

PM Kisan योजना का पैसा पाने के लिए eKYC जरूरी

एम किसान योजना में धन प्राप्त करने के लिए किसानों को ईकेवाईसी नामक आवश्यक कार्य करना होगा।इस कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए आपको पहले eKYC करवाना होगा। eKYC में किसानों को अपनी पहचान की पुष्टि करनी होती है। यह किया जाता है ताकि पैसा सही किसान के खाते में जाए और गलत लोगों को नहीं मिलेगा।eKYC नहीं करवाने पर आपको पैसे नहीं मिलेंगे। इसलिए, eKYC को जल्दी करवा लें।

ईकेवाईसी करने का बहुत सारा तरीका है।आप इसे किसी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर या ऑनलाइन करवा सकते हैं।आप किसी सरकारी केंद्र में जाकर आंखों के स्कैन या उंगलियों के निशान के जरिए ईकेवाईसी कर सकते हैं या अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के जरिए। इस तरह, सरकार सुनिश्चित करती है कि योजना का लाभ उठाने वाले प्रत्येक किसान की पहचान हो और धन सही किसान तक पहुंचे।

  • ऑनलाइन: आप अपने मोबाइल से पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर ईकेवाईसी कर सकते हैं. बस आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा. फिर आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. उस ओटीपी को डालते ही आपका काम हो जाएगा.
  • मोबाइल ऐप : आपके मोबाइल में पीएम किसान का ऐप भी होगा. उस ऐप से भी आप अपनी फोटो के जरिए ईकेवाईसी कर सकते हैं.
  • ऑफलाइन: अगर आपको मोबाइल से काम करने में दिक्कत होती है, तो आप किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं. वहां आपकी उंगलियों के निशान या आंखों का स्कैन करके ईकेवाईसी हो जाएगी.

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस (PM Kisan Beneficiary Status Check)

अगर आप पीएण किसान योजना की 18वीं किस्त का लाभ लेने की उम्मीद कर रहे हैं, तो पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस देखें।इससे पता चलेगा कि क्या आप योजना का लाभार्थी हैं या नहीं। इसके अलावा, आप पीएम किसान की किस्त जारी होने के बारे में भी जान सकते हैं। यहां किसी भी तरह की समस्या का समाधान भी मिल सकता है।PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी होने की जानकारी प्राप्त करना बहुत सरल है। आप अपना स्टेटस घर बैठे ही ऑनलाइन या ऑफलाइन जान सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां आपको ‘Farmers Corner’ या ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन मिलेगा.
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा.
  • इस फॉर्म में आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या रजिस्टर्ड नंबर डालना होगा.
  • इसके बद सबमिट करने पर आपका स्टेटस दिख जाएगा.

असके अलावा आप पीएम किसान मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से भी आप अपना स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं. आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. या फिर आप अपने क्षेत्र के कृषि विभाग में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Most Popular