HomeIndia NewsJ&K Polls: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म, कुल वोटिंग ने 2024...

J&K Polls: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म, कुल वोटिंग ने 2024 लोकसभा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा

J&K polls

J&K polls: हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत 58.4% रहा – जो कि जम्मू-कश्मीर संसदीय चुनावों में पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान है।

सोमवार को अंतिम चरण के लिए मतदान समाप्त होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर में गर्मियों में हुए हालिया लोकसभा चुनावों की तुलना में मतदान प्रतिशत में सुधार देखा गया। हालांकि, यह आंकड़ा 2014 के विधानसभा चुनावों के अंतिम आंकड़ों से कम रहा।

बांदीपुरा में मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पर कतार में खड़े मतदाता। (वसीम अंद्राबी/एचटी)

बांदीपुरा में मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पर कतार में खड़े मतदाता। (वसीम अंद्राबी/एचटी)

जम्मू-कश्मीर में तीसरे और अंतिम चरण के मतदान का मतदान 65.6% के साथ समाप्त हुआ, जबकि 18 और 25 सितंबर को पहले चरण में 61.3% और दूसरे चरण में 57.3% मतदान हुआ था।

इसके विपरीत, हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत 58.4% था – जो जम्मू-कश्मीर संसदीय चुनावों में पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान था।

हालांकि, दोनों समग्र आंकड़े 2014 से मेल नहीं खाते हैं, जब तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य में 65.9% मतदान हुआ था। यह 1989 में क्षेत्र में पहली बार उग्रवाद के उभरने के बाद से सबसे अधिक मतदान है। 1987 में, राज्य ने 75% के साथ अपना अब तक का सबसे अधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया था।

चुनावों के बाद भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के शब्दों को दोहराया, “चुनाव लोकतंत्र के पक्ष में एक जोरदार बयान थे।” उन्होंने कहा, “शांतिपूर्ण और सहभागी चुनाव ऐतिहासिक हैं, जिसमें जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छा से प्रेरित होकर लोकतंत्र पहले से कहीं अधिक गहराई से जड़ें जमा रहा है।” तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान हुआ – जम्मू में 24 और कश्मीर में 16, जबकि पहले दो चरणों में 50 सीटों पर मतदान हुआ था।

कश्मीर घाटी में जिन 16 सीटों पर मतदान हुआ, वे उत्तरी कश्मीर के तीन जिलों – बांदीपोरा, कुपवाड़ा और बारामुल्ला में फैली हुई थीं, जो नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास स्थित हैं।

Most Popular