fbpx
Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

अगर आप करते हैं ट्विटर एप का इस्तेमाल, टि्वटर में आया बड़ा बग, डाटा हो सकता है चोरी, आईफोन यूजर्स नहीं होंगे प्रभावित, पूरी खबर पढ़े कैसे खुद को सुरक्षित करे

/
/
164 Views

गूगल और फेसबुक के बाद अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर भी डाटा लीक का खतरा मंडरा रहा है, जिसके चलते कंपनी ने ईमेल भेजकर एंड्रॉयड यूजर्स को एप अपडेट करने को कहा है। दरअसल, बीते शुक्रवार को कंपनी ने हैकर्स की तरफ से ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर वायरस वाले कोड डाले जाने की जानकारी साझा की थी। वहीं, हैकर्स इन मैलिशस कोड के जरिए यूजर्स के पर्सनल डाटा को चुरा सकते हैं। हालांकि, ट्विटर पर मौजूद इन कोड से भारत समेत दुनियाभर के यूजर्स का डाटा प्रभावित हो सकता है।

हैकर्स यूजर्स का अकाउंट कर सकेंगे कंट्रोल 


ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर आई खामी से पता चला है कि हैकर्स यूजर्स की जानकारी के अलावा ट्वीट और मैसेज कर सकेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो हैकर्स यूजर्स के अकाउंट को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं, ट्विटर ने कहा है कि कॉम्प्लिकेटेड प्रक्रिया के जरिए एप में वायरस वाले कोड डालने के साथ डाटा को एक्सेस किया जा सकता है। 

Twitter ने नोटिफिकेशन किया जारी


ट्विटर का कहना है कि वायरस वाले कोड डाले जाने के बाद भी अब तक डाटा लीक की जानकारी सामने नहीं आई है। साथ ही डाटा चोरी होने के सबूत भी नहीं मिले हैं। हालांकि, कंपनी ने अब तक इस मामले को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है। वहीं, ट्विटर के प्लेटफॉर्म के लिए सिक्योरिटी पैच जारी कर दिया गया है और यूजर्स को ईमेल भेजकर एप अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है।  

Twitter में डाले गए वायरस वाले कोड 


आपको बता दें कि ट्विटर पर डाले गए वायरस कोड का प्रभाव आईओएस और वेब यूजर्स पर नहीं पड़ेगा। लेकिन इन कोड से एंड्रॉयड यूजर्स के डाटा को खतरा है, इसलिए कंपनी ने एप अपडेट करने की सलाह दी है। कुछ दिनों पहले एक भारतीय यूजर को सिक्योरिटी वॉर्निंग मिली थी, जिसमें ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर वायर वाले कोड मौजूद होने की बात कही गई थी।

साल 2019 में इंटरनेट यूजर के लिए हर महीना कहीं ना कहीं सुरक्षा के हिसाब से खतरनाक बना रहा है। वहीं अब माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कहा है कि उसके एंड्रॉयड एप में एक बग है जिसकी वजह से लोगों के डाटा लीक हो सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि सभी यूजर्स अपना एप जितना जल्दी हो सके अपडेट कर लें। 

इस संबंध में ट्विटर सपोर्ट की ओर से एक ट्वीट भी किया गया है जिसमें कहा गया है कि सभी एंड्राइड यूजर अपने एप को अपडेट कर लें। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि इस बग के कारण कितने यूजर प्रभावित हुए हैं। बताया जा रहा है कि इस बग के कारण आईफोन के यूजर्स प्रभावित नहीं हुए हैं।

This div height required for enabling the sticky sidebar
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :