fbpx
Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

आखिर शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है वजन? जानिए 5 मुख्य कारण

/
/
185 Views

द ओबेसिटी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक शादी के पांच साल के अंदर ही करीब 82 फीसदी कपल्स का वजन 5 से 10 किलो बढ़ जाता है। इस मामले में महिलाएं सबसे आगे हैं। महिलाओं का वजन पुरुषों के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ता है। नई-नई शादी के बाद जब अचानक वजन बढ़ने लगता है तो लोग परेशान हो जाते हैं और मन में कई सवाल उठने लगते हैं। आइए जानते हैं वजन बढ़ने के मुख्य कारण के बारे में ….

खानपान में बदलाव

शादी के बाद लड़की का घर बदल जाता है। घर बदलने के साथ-साथ ही कई चीजों में बदलाव हो जाता है। खानपान इन्हीं में से एक है। मायके और ससुराल के खानपान में मसाले और बनाने के तरीके अलग-अलग हैं, जिसके कारण आपके पाचन क्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा मायके में खाना खाने के बाद इधर-उधर टहलना आपके दिनचर्या में शामिल था जो कि ससुराल में नहीं हो रहा है।

अक्सर बाहर खाना

शादी के बाद से ही दोस्तों, रिश्तेदारों के यहां खाने का सिलसिला जो शुरू होता है, वो कई हफ्तों तक जारी रहता है। इस बीच हनीमून पर आप बेरोक-टोक हर तरह के खाने का आनंद लेते हैं, जिससे जरूरत से ज्यादा कैलोरीज खा लेते हैं।

प्राथमिकताएं हो सकती हैं जिम्मेदार

शादी के बाद लड़कियां अपनी पसंद से नहीं बल्कि पति और ससुरालवालों की पसंद से खाना बनाती हैं। ससुराल के लोगों को खुश करने के चक्कर में ख़ूब घी, तेल, मसाला इस्तेमाल करती हैं। इतनी मेहनत से बनाया खाना खराब न हो, इस चक्कर में ओवरईटिंग भी कर लेती हैं। समय के साथ बदली ये प्राथमिकताएं आपका वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

लापरवाही

शादी से पहले लोग स्टनिंग दिखने के लिए खानपान पर ध्यान रखते हुए नियमित एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन शादी के बाद ये चीजों पूरी तरह से बदल जाती है। न चाहते हुए भी लोग तनाव से ग्रस्त हो जाते हैं और कई कामों के कारण एक्सरसाइज का वक्त नहीं मिल पाता है। खाने का समय बदल जाता है और कहीं न कहीं यह सोच घर कर जाती है कि अब तो शादी हो गई, अब क्या फर्क पड़ता है।

स्ट्रेस

शादी के बाद नए माहौल में ढलना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में अगर दुल्हन कामकाजी है, तो उसकी जिम्मेदारियां और भी बढ़ जाती है। ऑफिस के साथ-साथ घर पर भी अपना बेस्ट देने की कोशिश में हमेशा स्ट्रेस में रहती हैं और स्ट्रेस ईटिंग की शिकार हो जाती है।

This div height required for enabling the sticky sidebar
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :