fbpx
Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

19 सेकेंड के वीडियो में पकड़ा गया ईरान का झूठ, मिसाइल से टकरा आग का गोला बना था विमान

/
/
1296 Views

यूक्रेन विमान हादसे में आखिरकार ईरान ने शनिवार को अपनी गलती स्वीकार कर ली। बीते बुधवार को हुए इस दर्दनाक हादसे में कुल 176 लोगों की जान चली गई थी। घटना के बाद से ही शक की सुई ईरान की तरफ घूम रही थी, लेकिन वह लगातार इससे इनकार करता रहा। हालांकि घटना के बाद से ही ऐसे कई संकेत मिल रहे थे, जिससे ईरान की गलती साफ नजर आ रही थी। विमान दुर्घटना से कुछ घंटे पहले ही इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमला किया गया था। इसके बाद ईरान ने अंतरराष्ट्रीय जांच के लिए ब्लैक बॉक्स देने से इनकार कर दिया। 

मगर कनाडा, ब्रिटेन और अमेरिका के लगातार बढ़ते दबाव के बाद उसे झुकना पड़ा। ईरान ने शनिवार को कबूल किया कि गलती से उसकी एक मिसाइल की वजह से यह विमान हादसा हुआ। 

अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कथित तौर पर मिसाइल विमान से टकराते दिख रही है। जैसे ही मिसाइल हवा में विमान से टकराती है, विमान आसमान में ही आग का गोला बनता दिख रहा है। सीएनएन, न्यूयॉर्क टाइम्स समेत कई विदेशी मीडिया संस्थानों ने इस वीडियो के हवाले से ईरान की भूमिका का दावा किया है।

यह वीडियो किसी फ्लैट से बनाया हुआ दिख रहा है। इस वीडियो में मिसाइलनुमा कोई चीज ऊपर की ओर जाकर विमान से टकराती दिख रही है। नरीमन गरीब नाम के एक ट्विटर अकाउंट से यह वीडियो अपलोड किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी इस वीडियो को वैरिफाई किया है। 

ईरानी सूत्र ने भेजा वीडियो

अपने ट्विटर अकाउंट पर खुद को लंदन का निवासी बताने वाले नरीमन ने दावा किया है कि 19 सेकेंड का यह वीडियो उसे ईरान के एक सूत्र ने भेजा है। उसका कहना है, ‘एक तरफ ईरान का प्रोपेगैंडा है, दूसरी तरफ दुनियाभर की जांच टीमें।

This div height required for enabling the sticky sidebar
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :