fbpx
Ohhhh

Please Pause/Stop Your Ad Blocker.

10 ऐतिहासिक फिल्में, भारतीय इतिहास का करती हैं जिक्र

/
/
2585 Views



आशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक युद्ध फिल्म ‘पानीपत’ रिलीज हो चुकी है। फिल्म में 17वीं शताब्दी में अफगान सेना और मराठाओं के बीच हुई पानीपत की जंग को दर्शाया गया है। हिंदी सिनेमा जगत में लगातार ऐसी फिल्में रिलीज हो रही हैं। जहां आने वाले समय में हमें ‘तख्त’ और ‘पृथ्वीराज चौहान’ जैसी फिल्में देखने को मिलेंगी। वहीं बीते कुछ सालों को देखे तो इस दौरान ‘मणिकर्णिका’ से लेकर ‘पद्मावत’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्में रिलीज हुई हैं। ऐसी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर लगातार सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। जिसके बाद से फिल्मकार लगातार इस हिट फॉर्मूले के इर्द-गिर्द फिल्में बना रहे हैं। चलिए आज आपको बताते हैं हिंदी सिनेमा की ऐसी ही 10 ऐतिहासिक फिल्मों के बारे में- 

1.सिकंदर (1941)
निर्देशक सोहराब मोदी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में पृथ्वीराज कपूर ने सिंकदर महान का किरदार निभाया है। फिल्म में 326 ईसा पूर्व के समय को दिखाया गया है जब सिकंदर फारस और काबुल घाटी को जीतता हुआ भारतीय सीमा के झेलम तक पहुंच जाता है। जब यह फिल्म रिलीज हुई तब दुनिया में दूसरा विश्व युद्ध और देश में भारत छोड़ो आंदोलन अपने चरम पर था। 

2.झांसी की रानी (1953)
झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन भी सोहराब मोदी ने ही किया था। फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई का किरदार सोहराब मोदी की पत्नी महताब ने निभाया था। यह फिल्म अंग्रेजी भाषा में भी डब की गई जिसे 1956 में रिलीज किया गया। फिल्म की कहानी 1857 की क्रांति पर आधारित है जब रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाई थी। उस समय यह फिल्म करीब 60 लाख रुपये में बनी थी हालांकि इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं मिल पाई थी।

3.मुगल-ए-आजम (1960)
यह फिल्म मुगल राजकुमार सलीम और एक दरबारी नर्तक अनारकली के प्यार पर आधारित है। सलीम के पिता बादशाह अकबर इस प्यार के खिलाफ होते हैं। फिल्म का निर्देशन के. आसिफ ने पूरी जी जान से किया था। यह फिल्म रिलीज तो साल 1960 में हुई लेकिन इस फिल्म पर काम साल 1944 में ही शुरू हो गया था। फिल्म के गानों से लेकर प्रत्येक सीन में जिस तरह की भव्यता नजर आई उसने मुगल काल को पर्दे पर जीवंत कर दिया। यह फिल्म उस समय की सबसे महंगी फिल्मों में शुमार थी। 

4.रजिया सुल्तान (1983)
हेमा मालिनी, परवीन बाबी और धर्मेन्द्र अभिनीत इस फिल्म का निर्देशन और लेखन कमाल अमरोही ने किया था। फिल्म की कहानी दिल्ली की इकलौती महिला सुल्तान के ऊपर आधारित है जिसे एक दास से प्यार हो जाता है इसके चलते वह अपना राजपाट खो देती हैं। 

5.अशोका (2001)
यह फिल्म मौर्य साम्राज्य के सम्राट अशोका पर आधारित है जिसमें कलिंग युद्व में हुए नरसंहार को देख अपनी गलती का अहसास होता है जिसके बाद वह विश्व में शांति का प्रसार करने के लिए बौद्ध धर्म स्वीकार कर लेता है। फिल्म में शाहरुख खान ने अशोका का किरदार निभाया था। 

6.मंगल पांडे (2005)
क्रांतिकारी मंगल पांडे को 1857 की क्रांति का बिगुल फूंकने के लिए जाना जाता है। फिल्म में उस सैनिक के बारे में दिखाया गया है कि जिसने देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम का आह्वान किया था। फिल्म में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया के भारतीय मूल के सिपाही मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था। वहीं रानी मुखर्जी, अमीषा पटेल और ओम पुरी ने भी अहम भूमिका अदा की थी।  फिल्म का निर्देशन केतन मेहता ने किया था।

7.जोधा अकबर (2008)
ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय स्टारर इस ऐतिहासिक फिल्म का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था। फिल्म में कुछ राजनीतिक परिस्थितियों के चलते एक बहादुर राजपूत राजकुमारी जोधा की शादी मुगल सम्राट अकबर से हो जाती है। शुरुआत में दोनों एक दूसरे से दूर-दूर रहते हैं हालांकि आगे चलकर दोनों को आपसी सम्मान की वजह से सच्चा प्यार हो जाता है। वहीं फिल्म में दूसरी तरफ अकबर के खिलाफ राजनीति और षड्यंत्र भी चलते रहते हैं। 

8.बाजीराव मस्तानी (2015)
‘बाजीराव मस्तानी’ मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजीराव और उसकी दूसरी पत्नी मस्तानी के ऊपर आधारित है। संजय लीला भंसाली निर्देशित इस फिल्म में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने यह दोनों मुख्य किरदार निभाए हैं। वहीं प्रियंका चोपड़ा ने बाजीराव की पहली पत्नी का रोल प्ले किया है। 

9.पद्मावत (2018)
2018 में रिलीज हुई इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ था। शुरू में इस फिल्म का नाम पद्मावती रखा गया था हालांकि बढ़ते विवाद को देखते हुए फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली ने इस फिल्म का बदलकर ‘पद्मावत’ रख दिया। फिल्म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर ने मुख्य किरदार निभाया था। फिल्म की कहानी रानी पद्मावती के ऊपर आधारित है जो एक राजपूत शासक से विवाहित है और एक सुखी विवाहित जीवन व्यतीत करती हैं। पद्मावती के सौन्दर्य से आकर्षित होकर अत्याचारी सुल्तान, अलाउद्दीन खिलजी उनके राज्य पर आक्रमण करता है। 

10.मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (2019)
कंगना रनौत ने इस फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई का किरदार निभाया है। फिल्म की कहानी 1857 की क्रांति के इर्द-गिर्द ही घूमती है जब झांसी के राजा की पत्नी, मणिकर्णिका ईस्ट इंडिया कंपनी के सामने झुकने से इनकार करती हैं। जब कंपनी राज्य पर कब्जा करने की कोशिश करता है तो कंपनी के खिलाफ उनका विद्रोह जल्द ही एक उग्र क्रांति में बदल जाता है।



This div height required for enabling the sticky sidebar
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :