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मोटापे से हैं परेशान तो इन 5 फलोंं को करें डाइट में शामिल, कम होगा वजन

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मोटापा आज के दौर में बड़ी समस्या बन गई है। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। कोई जिम में पसीना बहाता है तो कोई डाइटिंग शुरू कर देता है। इन उपायों से ज्यादा जरुरी होता है, अपने खानपान पर ध्यान देना। गलत खानपान, गलत समय पर खाना और जरूरत से ज्यादा खाना आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है।

वजन कम करने की कोशिश में लोग फलों में शुगर होने की वजह से उन्हें अपनी डाइट में से बाहर कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता। फलों में तमाम पोषक तत्व होते हैं जो आपके लिए जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करना वजन को कम करने में भी मदद करेगा।

स्ट्रॉबेरी
वजन घटाने वाले लोगों के लिए स्ट्रॉबेरी किसी वरदान से कम नहीं है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी में बहुत कम कार्ब होते हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा (USDA) के मुताबिक, 100 ग्राम स्ट्राबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

तरबूज
वजन घटाने के लिए तरबूज भी काफी मदद करता है। तरबूज भी ऐसा फल है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है। USDA के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

ब्लैकबेरी
वजन घटाने वालों के लिए ब्लैकबेरी भी कारगर फल है, लेकिन इसके लिए एक चीज का ध्यान रखना होगा वो यह कि इसका सेवन कभी किसी चीज के साथ या किसी चीज में मिलाकर न करें। 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

पीच
पीच भी ऐसा फल है जिसमें ज्यादा कार्ब नहीं होते। 100 ग्राम पीच में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है। इसके अलावा पीच का ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

खरबूज
वेट लॉस के लिए खरबूज भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसलिए जो लोग वजन कम करने में लगे वो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 100 ग्राम खरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होती है।



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